Join with us

Thursday, 23 June 2016

ब्लॉग क्या है?


Read this article in Marathi| English
जिस तरह हम दिनपत्रिका, रोजनामा या diary लिखते है, ब्लॉग भी वैसे ही लिखा जाता है । फर्क सिर्फ इतना है कि घर में मेज या अलमारी में रखा हुवा रोजनामा हमारे अलावा शायद ही कोई पढता होगा, लेकिन इंटरनेट के माध्यमसे ब्लॉगपर किया गया विचार प्रकटन प्रतिदिन सेंकडो लोग पढते है । इसिलिए किसी विषय में अपनी राय को सबके साथ सांझा करने के लिये ब्लॉगिंग उपयुक्त माध्यम है ।

ब्लॉग प्रकाशन के लिए Blogger, Wordpress, Weebly और अन्य कई मंच मुफ्त सुविधाएं प्रधान करते है । ब्लॉग तैयार करना और उसपर लिखना बिलकुल आसान है । जिस तरह हम Google या Yahoo पर Email Id बनाते है और उसके माध्यम से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को इमेल भेजते है, बस उतना सरल और सीधा है ब्लॉगिंग ! इंटरनेटका मुलभूत ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ती ब्लॉग तैयार कर सकता है ।

हर व्यक्ती के ब्लॉग लिखने शैली उसकी पसंद, नापसंद पर निर्भर करती है । कुछ लोग अपनी कविताओंका ब्लॉग बनाते है तो कुछ राजनीती के बारे में लिखते है, कुछ लोग अपनी यात्राओं का वर्णन लिखते है, तो कुछ को अपना रोजनामा सबसे साथ सांझा करना अच्छा लगता है । केवल लेखही नही, ब्लॉगिंग के माध्यम से खुदने खिंचे हुवे फोटो, व्हिडीओ तथा संगीत भी प्रकाशित कर सकते है। अग आप यह लेख पढ रहे है, तो अब तक आपने यह सब जान ही लिया होगा ।

ब्लॉगपर लेखन या फोटो प्रकाशित करना यानी ब्लॉगिंग होता है और ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ती को ब्लॉगर कहते है ।

ब्लॉगिंग का प्रारूप अब तेजीसे बदलने लगा है । पहले रोजनामा या यादृच्छिक विचार लेखन तकही ब्लॉगिंग सीमीत था । तब हमारे जैसे सामान्य लोग ही ब्लॉगिंगकी तरफ मुडे थे लेकिन अब कई कलाकार, व्यावसायी तथा राजनितिज्ञभी अपने समर्थक एवं अनुयायीयोंके साथ अपने विचारों को सांझा करने के लिए ब्लॉगिंगको एक प्रभावी माध्यम की तरह इस्तेमाल करते है ।

जैसे हम रोजनाम या diary लिखते समय पन्ने के अगल बगल में कुछ चित्र बनाते है, या कुछ doodling करते है, उसी तरह ब्लॉग को मनचाहा रंग देने के लिएऔर आकर्षक बनाने के लिए भी कई तरहकी टैम्प्लेट्स मुफ्तमें उपलब्ध है । है ना, मजेवाली बात?

ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में इतना पढने के बाद आपको भी एक ब्लॉग तैयार करने का विचार तो आया होगा । तो फिर चलिए...

1 comment:
Write comments