Join with us

Wednesday, 29 June 2016

गुगलवर पहिला ईमेल अ‍ॅड्रेस कसा तयार करावा?


This video is in Marathi language

गूगल पर पहला ईमेल ऐड्रेस कसे बनाए?

अगर आप पहली बार एक इमेल ऐड्रेस तैयार करने वाले है तो मै आपको सलाह दूंगी कि वह आप गुगल पर बनाए । गुगल पर एक इमेल ऐड्रेस बनाने के बाद आपको गुगल का एक पूरा खाता मिल जाता है जिसके उपयोग से आप केवल ब्लॉगिंगही नही, गुगलकी अन्य कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते है । इसकी प्रक्रिया बिलकूल सरल है जिसे हम निम्नलिखित ढंग से देखेंगे ।

How to create your first email address with Google:
सबसे पहले अपने मनचाहे ब्राऊजरमें gmail.com लिंक टाईप करके एंटर करे । आपको तुरंत दुसरे पन्ने पर गुगल खाता खोलने के लिए एक लंबासा फ़ार्म मिल जाएगा जिसमे सिवाय आपके पूर्व किसी इमेल आयडी या इमेल ऐड्रेस के गुगलने आपके बारे में पूछी हुई सारी जानकारी जैसे आपका नाम, जन्मादिन, फोन नंबर वगैरह आपको देनी है । गुगल का खाता बिना फोन नंबर सत्यापन के भी खोला जा सकता है लेकिन भविष्य में इस खातेकी सुरक्षा के लिए आपको फोन नंबर देनेकी आवश्यकता होगी इसलिए हम फोन नंबर व्हेरीफिकेशन के साथही खाता खोलेंगे ।

Choose your username:
आपका नाम और उपनाम देने के बाद जब आप Choose your username की खिडकी तक आएंगे, आपको इस खाते को चलाने के लिए एक उपयोगकर्ता नामकी आवश्यकता होगी । यह नाम आपका पहला और उपनाम जोडकर बनाया जा सकता है, या फिर आपका मनचाहा कोई भी नाम आप उपयोगकर्ता नाम के लिए प्रयोग में ला सकते है । ध्यान में रखिए कि एक बार केवल एक username प्रयोग में लाया जा सकता है और उसे बदला भी नही जा सकता । इसिलिए अपना username सावधानी से चुने । हो सकता है कि आपने चुना हुवा username गुगलका खाता बनाने के लिए पहलेही किसीने इस्तेमाल किया हो, ऐसे समय निराश न होकर कोई दूसरा युझरनेम सोचे ।

Create a password:
पासवर्ड यानी सांकेतिक शब्द आपके खाते को खोलने कि चाबी है जो सिर्फ आपकोही पता होनी चाहिए । अपना पासवर्ड चुनते समय ध्यान रखे कि पासवर्डकी लंबाई ८ अक्षरोंसे अधिक हो, तथा उसमे कोई भी ऐसी जानकारी न हो, जो साधारण रूप से आपके किसी भी करीबी व्यक्ती को ज्ञात हो । पासवर्डमें अपने बच्चों के नाम, जन्मतारीख, फोन नंबर जैसी जानकारी का प्रयोग न करे । पासवर्डका शब्द ऐसा होना चाहिए जो केवल आपको ही पता हो और गलती से आपने किसी के सामने टाईप कर भी लिया तो दूसरे व्यक्ती को वह शब्द स्मरण में रखना कठीन हो ।

एक बार पासवर्ड टाईप करने के बाद वही शब्द दोबारा Confirm your password की खिडकी में टाईप करना है।

इसके बाद जन्मतारीख और आपके स्त्री या पुरूष होनेकी पहचान आपको बतानी होगी । अगर आप अपनी कंपनी के नाम खाता खोल रहे है तो Gender में Other भी लिख सकते है ।

आपका मोबाईल फोन नंबर एंटर करे । आपका कोई पूर्व इमेल ऐड्रेस है भी, तो देनेकी आवश्यकता नही ।

Prov you're not a robot:
यहॉं दिए गए छोटे खाली चौकोर पर क्लिक न करें । चित्र में दिया गया क्रमांक Type the text लिखे हुवे खिडकी में लिखे । अगर वह क्रमांक समझ में न आया हो तो Type the text कि बगल में ही एक गोलाकार चिन्ह दिया हुवा है उसपर क्लिक करें और दूसरा क्रमांक प्राप्त करे ।

अब आप जिस देश से इमेल खाता बनाना चाहते है उस देश का नाम चुने ।

I agree to the Google Terms of Service and Privacy Policy इन शब्दोंकी बगल में दिए गए छोटे चौकोर में निशान लगाए और Next step बटन पर क्लिक करे ।

verify your account:
इसके बाद आपका फोन नंबर सत्यापित करने के लिए फिरसे पूछा जाएगा । फोन व्हेरिफिकेशन के लिए आप Text message यानि SMS या फोन कॉल में से किसी भी सुविधा का चयन करें और Continue लिखे बटन पर क्लिक करे ।

Enter Verification Code:
दूसरे पन्ने पर Enter Verification Code की खिडकी में आपको मिला हुवा कोड लिखे और Continue लिखे बटन पर क्लिक करे ।

अगर उपर लिखी जानकारी का आप बिल्कुल रू में पालन करते है तो आपको स्क्रिनपर गुगलसे एक स्वागत संदेश प्राप्त होगा । निचे दिए हुवे Continue to Gmail बटन पर क्लिक करे ।

आपका इमेल ऐड्रेस तथा गुगल खाता तैयार है ।

No comments:
Write comments